E Shram Card Second List 2022 Released – श्रमिक कार्ड की दूसरी लिस्ट का पैसा हुआ खाते में ट्रांसफर; जानिए किन को मिलेगा पैसा?

E Shram Card Second List 2022 Released- जिन लोगों द्वारा श्रमिक कार्ड बनवाया गया था उनका इंतजार अब खत्म हो चुका है क्योंकि जो श्रमिक असंगठित वर्ग से जुड़े हैं उनके खाते में ₹500 की अगली किस्त जमा होने लगी है। आपको बता दें कि ई श्रम कार्ड योजना आयुक्त उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से उन लोगों के लिए चलाई गई थी जिनका संबंध मजदूर वर्ग से है।

e shram card second list 2022

E Shram Card Second List 2022 Released

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मजदूर वर्ग के लिए चलाई गई योजना का प्रमुख उद्देश्य था, मजदूर वर्ग को आर्थिक सहायता प्रदान करना। इसके अलावा E श्रम योजना के अंतर्गत लोगों को आर्थिक मदद के अलावा बहुत से फायदे दिए जा रहे हैं। सरकार द्वारा पहली किस्त जारी कर दी गई है और ऐसा संभावना है कि ₹500 श्रमिकों के बैंक खाते में ट्रांसफर होना शुरू हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें-

लाभ

आइए आपको बताते हैं कि जिन मजदूरों ने E श्रम कार्ड बनवाए हैं उनको क्या-क्या फायदे दिए जा रहे हैं?

  • इस योजना के अंतर्गत व्यक्ति हर तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकता है और साथ ही उसके अकाउंट में ₹1000 की राशि प्रत्येक माह आर्थिक सहायता के रूप में आएगी।
  • इतना ही नहीं इस योजना के तहत भविष्य में सरकार की तरफ से व्यक्ति को एक निश्चित राशि पेंशन के रूप में भी दी जा सकती है जिससे व्यक्ति को उसके बुढ़ापे में किसी तरह के आर्थिक संकट का सामना ना करना पड़े।
  • अगर कोई व्यक्ति मजदूर तबके का है और उसने श्रम कार्ड बनवाया है तो उसके घर के बच्चे को पढ़ने के लिए सरकार की तरफ से छात्रवृत्ति भी प्रदान प्रदान करी जाएगी ताकि उसे आगे पढ़ने में कोई दिक्कत ना हो।
  • सरकार की तरफ से मजदूरों के लिए कम ब्याज पर लोन की राशि भी उपलब्ध कराई जाएगी।
  • अगर किसी दुर्घटना में E- श्रम कार्ड धारक मजदूर की मृत्यु हो जाती है तो उसके घर वालों को ₹200000 की राशि सरकार की तरफ से दी जाएगी।

e shram card बनवाने हेतु योग्यता

  • यदि कोई व्यक्ति E- श्रम कार्ड बनवाना चाहता है तो सबसे पहले यह जरूरी है कि वह किसी असंगठित क्षेत्र में काम करता हो।
  • वह भारत का नागरिक हो।
  • उसने पहले किसी भी सरकारी योजना का लाभ ना उठाया हो।
  • व्यक्ति की उम्र 15 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

अगर आप उपरोक्त नियम और शर्तों के अनुसार E-श्रम कार्ड बनवाने के योग्य हैं तो आपको आधार कार्ड, बैंक डिटेल की जानकारी, मूल निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज की फोटो ग्राफ और मोबाइल नंबर जो आधार नंबर से लिंक है, से संबंधित डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी।

Official WebsiteClick Here
OSSTET HomepageClick Here

Leave a Comment