जननी सुरक्षा योजना 2022: इस योजना के अंतर्गत प्रसव के दौरान महिलाओं को मिलती है आर्थिक सहायता, ऐसे उठाएं लाभ

Janani Suraksha Yojana Application Form 2022: केंद्र सरकार के द्वारा गरीब परिवार की गर्भवती महिलाओं को आर्थिक मदद देने के लिए जननी सुरक्षा योजना शुरू की गई है। जननी सुरक्षा योजना का लाभ केवल उन महिलाओं को ही मिलता है जो गरीबी रेखा (BPL Card Holder) के नीचे आती है। इस योजना के अंतर्गत गरीब गर्भवती महिलाओं की डिलेवरी और दवाई के खर्चों को सरकार उठाती है।

Janani Suraksha Yojana 2022
Janani Suraksha Yojana 2022

Janani Suraksha Yojana 2022

केंद्र में मोदी सरकार आने के बाद गरीब परिवार की गर्भवती महिलाओं की आर्थिक मदद करने के लिए जननी सुरक्षा योजना शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को प्रसव से पहले आर्थिक मदद दी जाएगी। जिससे नवजात शिशु मृत्यु दर में कमी की जा सके क्योंकि गरीब परिवार की महिलाएं गर्भवती के दौरान अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाती है। इसलिए मोदी सरकार के द्वारा गर्भवती महिलाओं के लिए Janani Suraksha Yojana 2022 शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत गर्भवती महिलाओ की जाँच से लेकर बच्चे की डिलीवरी होने तक सभी इलाज मुफ्त में उपलब्ध करवाया जायेगा।

योजना का नामप्रधानमंत्री जननी सुरक्षा योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लॉन्च की तारीकवर्ष 2015
लाभार्थीदेश के गरीब लोग परिवार की गर्भवती महिलाएं
उद्देश्यBPL परिवार की गर्भवती महिलाओं की आर्थिक मदद

इस उद्देश्य से शुरू की गई है जननी सुरक्षा योजना

वैसे हम देखते है कि गरीब परिवार की महिलाएं गर्भाव्यवस्था के दौरान अपने स्वाथ्य का पूरी तरह से ध्यान नहीं रख पाती है। परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण सही खान पान जैसे फल, फ्रूट और गर्भाव्यवस्था के दौरान होने वाली जांचो को नहीं करवा पाती है। जिसके कारण बच्चा जन्म के समय बहुत ही कमजोर या स्वास्थ्य से सबंधित कई बीमारियों का शिकार होता है। इसके अलावा शिशु की जन्म से पहले मृत्यु भी हो जाती है और इसलिए मोदी सरकार के द्वारा गरीब परिवार की महिलाओं के लिए जननी सुरक्षा योजना शुरू की गयी है।

मिलती है इतनी आर्थिक मदद

Janani Suraksha Yojana (JSY) के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र की गर्भवती महिला को 1400 रूपये की आर्थिक मदद व आशा सहयोगी को महिला की देख रेख के लिए 300 रूपये जन्म से पहले व 300 रूपये जन्म के बाद दिए जायेंगे।

वंही बात करे शहरी गर्भवती महिलाओं की तो उन्हें 1000 रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। आशा सहयोगिनी को बच्चे के जन्म से पहले 200 रूपये व जन्म के बाद 200 रूपये दिए जायेंगे। इसके अलावा गर्भाव्यवस्था के दौरान होने वाली जाँच भी सरकारी व मान्यता प्राप्त निजी हॉस्पिटल में निशुल्क करवाई जाएगी।

जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि महिलाओं के सीधे बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी जिससे गर्भवती महिला अपने स्वास्थ्य का पूरी तरह से ध्यान रख सके।

जननी सुरक्षा योजना का लाभ

Janani Suraksha Yojana In Hindi – इस योजना का लाभ उन गरीब परिवार की गर्भवती महिलाओं को दिया जायेगा जो गरीबी रेखा से निचे अपना जीवन यापन करते है। क्योंकि गरीबी के कारण वो अपनी स्वास्थय से सबंधित ध्यान नहीं दे पाती है जैसे – खान – पान ,फल-फ्रूट ,स्वास्थ्यए सबंधित होने वाली जांचो का नहीं करवा पाना। जिसके कारण जन्म के समय बच्चा कमजोर या कई प्रकार की बीमारियों से ग्रसित होता है। इसलिए मोदी सरकार के द्वारा गरीब परिवार की महिलाओ के लिए जननी सुरक्षा योजना शुरू की गयी है। अगर कोई महिला इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाना चाहती है तो वो इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करके लाभ उठा सकती है।

जननी सुरक्षा योजना (Janani Suraksha Yojana) के अंतर्गत गर्भाव्यवस्था के दौरान होने वाली जाँच से लेकर बच्चे के जन्म तक सब इलाज व जाँच मुफ्त करवाई जाएगी।

  • गर्भाव्यवस्था के दौरान ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को 1400 रूपये दिए जायेंगे।
  • इसके अलावा आशा सहयोगी को महिला की देखरेख के लिए बच्चे के जन्म से पहले 300 रूपये व बच्चे के जन्म के बाद 300 रूपये दिए जायेंगे।
  • अगर कोई महिला किसी आशा सहयोगी या डॉक्टर की मदद से घर में बच्चे को जन्म देती है तो उसको केंद्र सरकार के द्वारा 500 रूपये प्रदान किये जायेंगे।
  • शहरी क्षेत्र की महिलाओ को गर्भाव्यवस्था के दौरान 1000 रूपये व आशा सहयोगी को जन्म से पहले 200 रूपये व जन्म के बाद 200 रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।
  • सहायता राशि सीधी महिलाओ को बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी ।
  • बच्चे के जन्म के बाद 5 साल तक होने वाली जाँच व बच्चे को लगने वाले टीकाकरण निशुल्क लगाए जायेंगे।

इन महिलाओं को मिलता है जननी सुरक्षा योजना का लाभ

Janani Suraksha Yojana को देश के सभी राज्य व केंद्रशासित प्रदेश में लागु किया गया है।

  • योजना का लाभ उन गरीब परिवार की महिलाओ को दिया जायेगा जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती है।
  • योजना के अंतर्गत मिलने वाली सुविधा व वित्तय सहायता का लाभ महिलाओ को अधिकतम दो बच्चे के जन्म तक दिया जायेगा।
  • दूसरे बच्चे के जन्म पर अगर कोई जुड़वाँ बच्चे पैदा होते है उसको इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • इसके अलावा आवेदनकर्ता महिला की आयु 19 वर्ष (नयी अपडेट के बाद 21 वर्ष) से अधिक होनी चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि सीधे महिला के बैंक अकाउंट में दी जाएगी, नकद नहीं मिलेगी।

जननी सुरक्षा योजना का लाभ उठाने के लिए चाहिए ये जरूरी दस्तावेज:-

  • लाभार्थी महिला का आधार कार्ड
  • BPL राशन कार्ड
  • मूलनिवास प्रमाण पत्र
  • जननी सुरक्षा कार्ड
  • महिला का बैंक अकाउंट
  • सरकारी अस्पताल का डिलीवरी प्रमाण पत्र
  • एक पासपोर्ट साइज फोटो

ये है जननी सुरक्षा योजना में आवेदन का तरीका

जननी सुरक्षा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होता है। यहां आपको एक आवेदन फॉर्म मिलेगा जिसमें सारी जानकारी भरकर जमा कर दें। चलिए हम आपको आवेदन की पूरी प्रक्रिया समझते हैं।

  • Step 2: पोर्टल पर आकर आपको जननी सुरक्षा योजना से सबंधित आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना है फिर आपको आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवाना है।
  • Step 3: उसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी सही सही भरनी होगी।
  • Step 4: सभी जानकारी सावधानपूर्वक भरने के बाद आपको आवेदन फॉर्म व साथ में ऊपर बताये गए सभी डॉक्यूमेंट को साथ में सलग्न करके आपको अपने नजदीकी आंगनवाड़ी या महिला स्वास्थ्य केंद्र में जमा करवाना होगा।
  • Step 5: अब आपकी नजदीकी आंगनवाड़ी या महिला स्वास्थ्य केंद्र मैला अधिकारी द्वारा वेरिफिकेशन किया जायेगा और फिर आपके बैंक खाते में सहायता राशि प्राप्त हो जाएगी।
नेशनल हेल्थ मिशन की आधिकारिक वेबसाइटClick Here
OSSTET HomepageClick Here

Leave a Comment