PM Kisan E-KYC 2022 Invalid OTP की समस्या का मिल गया समाधान

PM Kisan E-KYC Invalid OTP : सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना के तहत दी जाने वाली वित्तीय सहायता राशि का लाभ लेने के संदर्भ में कई तरह के बदलाव किए हैं। जानकारी के अनुसार इस योजना में केवल उन्हीं रजिस्टर्ड किसानों को लाभ मिलेगा जो ऑफिशियल पोर्टल में पीएम किसान ई केवाईसी का पूरा प्रोसेस पूर्ण करेंगे।

Latest Update- “यदि आप किसान है और अपने अब तक पीएम किसान योजना ekyc नहीं करायी है तो आप “csc” सेण्टर पर जाकर ऑनलाइन ई मित्र द्वारा Pradhan Mantri Kisan Scheme Ekyc 2022 करा सकते है .

PM Kisan E Kyc 2022 Process in Hindi

आपको बता दें जिन किसानों की ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं होगी उन्हें आने वाली 11वीं किस्त का लाभ नहीं प्राप्त होगा। जानकारी के अनुसार किसानों की सहायता के लिए पीएम किसान पोर्टल ई-केवाईसी से संबंधित सुविधा को उपलब्ध कराया गया है और जो किसान ये सेवा उपयोग नहीं कर सकते वो सरकार की तरफ से बनवाए गए नजदीकी CSC केंद्र में जाकर यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

आजकल बहुत से किसानों को पीएम किसान पोर्टल में ई-केवाईसी में इनवैलिड ओटीपी की असुविधा देखने को मिल रही है तो आइए जानते हैं कि इसे कैसे सही किया जा सकता है-

PM Kisan eKYC Invalid OTP
PM Kisan e KYC Invalid OTP Solution

PM Kisan E-KYC Invalid OTP

पीएम किसान सम्मान निधि योजना एक ऐसी योजना है जिसके तहत हर किसान को ₹6000 की राशि दी जाती है। इसे प्राप्त करने के लिए किसानों को ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूर्ण करना जरूरी है। आपको बता दें कि जो किसान नागरिक ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूर्ण करेंगे वही pm kisan ekyc कर योजना का लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Kisan Karj Mafi List Online 2022

किसान फेस कर रहे है ये प्रॉब्लम

कुछ किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए जब अपना आधार नंबर एंटर कर रहे हैं तो उन्हें OTP के लिए “record not found” या “invalid OTP” का मैसेज प्राप्त हो रहा है। असल में यह समस्या आधार में मोबाइल नंबर लिंक ना होने के कारण उत्पन्न हो रही है। आइए आपको बताते हैं कि ऐसी समस्या को कैसे दूर किया जा सकता है-

Invalid OTP की समस्या को ऐसे करें सही

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आजकल किसान इनवैलिड ओटीपी की समस्या फेस कर रहे हैं। इसका समाधान करने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि अपना मोबाइल आधार से लिंक करवाया जाए। या फिर किसान अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जा सकते हैं और फिंगरप्रिंट के तहत ईकेवाईसी को कंप्लीट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Kisan Credit Card Application Form PDF Download

कुछ किसान तो ऐसे हैं जिनका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है, उसके बावजूद भी उन्हें इनवैलिड ओटीपी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, ऐसा सर्वर डाउन होने के कारण भी हो सकता है। आपको बस यही सलाह दी जा सकती है कि आप थोड़ी देर बाद फिर से प्रयास करें, आपकी ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। अगर बार-बार प्रयास करने पर भी आपको यह मैसेज आ रहा है तो कृपया अपने नजदीकी CSA सेंटर में जाकर बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन यानि कि फिंगर प्रिंट के माध्यम से अपनी केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – pmkisan.gov.in List 2022 Check Beneficiary Status

Official WebsiteClick Here
OSSTET HomepageClick Here

Leave a Comment