प्रधानमंत्री किसान योजना में हुआ यह महत्वपूर्ण बदलाव; जानिए पूरी डिटेल

PM Kisan Yojana eKyc update for 11th Installment Check Details: पीएम किसान योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा हर किसान के खाते में ₹2000 की इंस्टॉलमेंट ट्रांसफर करी जाती है। यदि आप एक किसान हैं और आपको इंतजार है अपनी 11वीं किस्त का, तो यह खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है। मिल रही जानकारी के अनुसार ‘पीएम किसान योजना’ के अंतर्गत कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं, तो अगर आप भी अपनी किस्त का पैसा चाहते हैं तो 31 मार्च से पहले एक जरूरी काम करा लें वरना आपको पैसा प्राप्त करने में परेशानी हो सकती है.

Latest Update: PM Kisan ekyc 2022 के बिना किसानो को 2000 रुपए की ग्यारहवीं किश्त नहीं मिलेगी, यह राशि लेने के लिए किसान अपनी ekyc last date 31 मार्च से पहले जरुर करवायें अन्यथा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ भविष्य में नहीं मिलेगा.

pm kisan yojana ekyc update for 11th installment
pm kisan yojana ekyc update for 11th installment 2022

KYC कराना है जरूरी;

अभी तक बहुत से ऐसे लोग इस सरकारी स्कीम का फायदा उठा रहे थे जो इसके लिए पात्र भी नहीं है। जिसकी वजह से किसान योजना के लिए सरकार ने सभी किसानों की ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। अगर आप ही किसान हैं और आप अपनी ईकेवाईसी नहीं करा पाए  है, तो 31 मार्च से पहले यह कार्य करा दे वरना 11वीं किसका पैसा आपके अकाउंट में नहीं आएगा। ई-केवाईसी कराना बहुत आसान है आप इसे ऑनलाइन घर बैठे ही करा सकते हैं-

घर बैठे कैसे कराएं की ई-केवाईसी?

ई केवाईसी कराने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट  https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं, जहां आपको दाई तरफ ऊपर के कोने में ekyc का एक ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर आपको क्लिक करना है और अपना आधार नंबर इसमें एंटर करना है। दिए गए इमेज कोट को एंटर करने के बाद इंसर्ट बदन पर क्लिक करना है अब आप अपना मोबाइल नंबर एंटर करें और ओटीपी फिल करें। अगर आपने अपनी सारी डिटेल सही तरह से भरी है तो आपका ईकेवाईसी का प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

डिटेल्स में एक भी गलती होने पर आपको इनवेलिड ऑप्शन लिखा हुआ दिखेगा, जिसे आप आधार सेवा केंद्र पर जाकर सही करा सकते हैं। ध्यान रहे ईकेवाईसी कराना बेहद जरूरी है वरना 11वीं किसका पैसा आपके खाते में नहीं आ पाएगा।

जानिए कब आएगी किसान योजना की 11 वीं किस्त?

पीएम किसान योजना के तहत अभी तक किसानों को पहली किस्त का पैसा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में दिया जा रहा था, वहीं दूसरी किस्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में दिया जा रहा था। अगर बात करें तीसरी किस्त का तो अभी तक किसानों को तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर किया जाता रहा है। इस तरह से देखें तो अप्रैल की शुरुआत में किसानों के खाते में 11वीं किस प्रकार पैसा ट्रांसफर हो जाएगा, अगर कोई विशेष बदलाव नहीं किए गए तो।

Pradhanmatri Kisan Yojana Official WebsiteClick Here
OSSTET HomepageClick Here

Leave a Comment

%d bloggers like this: