RBI ने शुरू की नई सुविधा, अब मोबाइल से निकाल सकेंगे एटीएम से पैसे, जानिए कैसे?

आरबीआई नई सुविधा: इस समय बैंकिंग सेक्टर में कुछ नए बदलाव देखने को मिल रहे हैं। रोजाना होने वाले इन बदलावों में अब नया बदलाव एटीएम से पैसे निकालने को लेकर है. पहले जहां आपको एटीएम से पैसे निकालने के लिए हर दिन एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड की जरूरत पड़ती थी। तो अब आप इसके बिना भी लेनदेन कर सकते हैं। देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई इसके बिना भी अपने ग्राहकों के लिए कार्डलेस ट्रांजेक्शन कर सकता है। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई और बीओबी ने अपने ग्राहकों के लिए इंटरऑपरेबल कैश निकासी की सुविधा शुरू की है। इस संभावना के शुरू होने के बाद आप बिना कार्ड के भी पैसे निकाल सकते हैं.

RBI ने शुरू की ये सुविधा

अप्रैल में आरबीआई ने देश के सभी बैंक एटीएम से इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश निकासी की अनुमति देने की घोषणा की है। ये लेनदेन एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस का उपयोग करके किए जाते हैं। बीओबी के मुख्य डिजिटल अधिकारी अखिल हांडा का कहना है कि बैंक द्वारा दी जाने वाली इंटरऑपरेबल कार्डल कैश निकासी सुविधा ग्राहकों को कार्ड का उपयोग किए बिना पैसे निकालने की आजादी देती है। यह एक सरल, सुविधाजनक एवं सुरक्षित तरीका है।

इंटरऑपरेबल कार्डलेस सर्विस को जानें

इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश निकासी सुविधा का उपयोग करके, आप यूपीआई सुविधा का उपयोग करने वाले किसी भी बैंक एटीएम से नकदी निकाल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका खाता यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में है, लेकिन आस-पास केवल एसबीआई एटीएम हैं, तो आप यूपीआई क्यूआर कैश का उपयोग करके किसी भी बैंक से पैसे निकाल सकते हैं। आप एटीएम स्क्रीन पर सिंगल-यूज क्यूआर कोड से लेनदेन कर सकेंगे। उपयोगकर्ता UPI एप्लिकेशन पर दिए गए स्कैन और भुगतान सुविधा का उपयोग करके आसानी से पैसे निकाल सकते हैं।

यह सेवा कैसे काम करती है?

दूसरी ओर, यदि आपके पास एसबीआई खाता है और आप यूपीआई का उपयोग करके बैंक के एटीएम से नकदी निकालना चाहते हैं, तो आपको अपने मोबाइल बैंकिंग मोबाइल फोन पर एसबीआई योनो या योनो लाइट ऐप इंस्टॉल करना होगा। अब आपको एटीएम स्क्रीन पर क्यूआर कैश का चयन करना होगा। कैश निकालने के लिए आपके पास 2,000 रुपये और 4,000 रुपये के दो विकल्प हैं। अपनी आवश्यकताओं के अनुसार एक विकल्प चुनें और योनो ऐप में नकद निकासी क्यूआर विकल्प का उपयोग करके एटीएम स्क्रीन पर प्रदर्शित क्यूआर कोड को स्कैन करें। इसके बाद एटीएम से कैश निकल जाएगा. बीओबी और अन्य बैंक भी अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप के माध्यम से यूपीआई की सुविधा का उपयोग करके नकदी निकालने की समान सुविधा प्रदान करते हैं।

कितना पैसा निकाला जा सकता है

आपको बता दें कि यूपीआई एटीएम के जरिए आप हर महीने अधिकतम 1 लाख रुपये निकाल सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक यूपीआई के जरिए हर महीने 1 लाख रुपये तक का ट्रांजैक्शन किया जा सकता है। हालाँकि, बैंकों ने इस सुविधा का उपयोग करके निकासी पर एक सीमा भी लगा दी है। उदाहरण के लिए, यूपीआई सुविधा का उपयोग करके, बीओबी ग्राहक प्रति दिन 5,000 रुपये की निकासी सीमा के साथ प्रत्येक खाते से दो लेनदेन कर सकते हैं।

ग्राहकों को होगा इतना फायदा

इस नई सुविधा से आपकी सुरक्षा भी बढ़ेगी. इससे आप कभी भी, कहीं भी बिना कार्ड के पैसे निकाल सकेंगे। विशेषज्ञों के मुताबिक, लोग अब मोबाइल फोन से भुगतान करने के आदी हो गए हैं। अब वह अपने मोबाइल से यूपीआई के जरिए पैसे निकाल सकेंगे. वहीं, अगर किसी कारण से आपका ट्रांजेक्शन फेल हो जाता है तो सात दिन के भीतर पैसा वापस कर दिया जाएगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *