UP Income Certificate Application Form
|

UP Income Certificate Application Form PDF Download, Apply Online 2022 & Offline Registration Process

UP Income Certificate Application Form PDF Download, Apply Online 2022 & Offline Registration Process : उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अपने राज्य में विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र बनवाने के लिए UP e District Portal शुरू किया है। इसके माध्यम से अब राज्य का नागरिक आसानी से आय प्रमाण पत्र उत्तरप्रदेश जैसी सेवाओं का लाभ उठा सकता है। यदि आप भी UP income certificate 2022 बनवाना चाहते है तो edistrict.up.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। यूपी आय प्रमाण पत्र राजस्व विभाग के द्वारा जारी किया जाता है। यह एक जरूरी दस्तावेज है जिसके माध्यम से राज्य में चल रही कई सारी योजनाओ और सेवाओं का लाभ लिया जा सकता है।

यूपी आय प्रमाण पत्र आवश्यकता, सामाजिक पेंशन का लाभ लेने में, छात्रवृत्ति लेने के लिए, आय कर भरने के लिए, सरकारी सेवाओं में छूट लेने के लिए, और भी अन्य जरूरी कार्यो में उपयोग किया जाता है। इस आर्टिकल उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया और इसके लाभों के बारे में चर्चा करेंगें। इसके अलावा नीचे हम आपको UP Income Certificate Application Form PDF Download की लिंक भी प्रदान करेगें।

UP Income Certificate Application Form 2022

आय प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश में मुख्य रूप से परिवार की कुल वार्षिक आय के बारे में विवरण मौजूद होता है। यदि आप सरकारी योजना जैसे कि पेंशन योजना, मनरेगा योजना, खाद्य सुरक्षा का लाभ, और भी कई योजनाएं है जो राज्य में चल रही है, उनका लाभ लेने के लिए आवेदन करते समय दस्तावेज के रूप में संलग्न करना पड़ता है। अगर इस प्रमाण पत्र में वार्षिक आय का विवरण गलत पाया जाता है, तो इसके जिम्मेदार स्वयं होगें, इसके अलावा जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। इसलिए आवेदन करते समय जो भी जानकारी दे सही सही भरें, ताकि भविष्य में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। आइये यूपी आय प्रमाण पत्र के लाभ या आवश्यकता के बारे में एक नजर डालते है।

UP Income Certificate Application Form
UP Income Certificate Application Form

Uttar Pradesh Income Certificate Registration Form PDF Details

फॉर्म का नामउत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र एप्लीकेशन फॉर्म
फॉर्मेटपीडीऍफ़
विभाग का नामराजस्व विभाग
उद्देश्ययूपी आय प्रमाण पत्र की मदद से योजनाओ का लाभ ले सकते है
लाभार्थीराज्य के निवासी
आधिकारिक पोर्टलedistrict.up.gov.in

UP Income Certificate Benefits in Hindi

  • सरकारी नौकरी के फॉर्म भरने के लिए
  • सामाजिक पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए
  • छात्रवृत्ति लेने के लिए
  • सरकारी ठेका लेने के लिय
  • स्कूल/कॉलेज में एडमिशन के लिए आरक्षण का लाभ लेने के लिए
  • 10% सवर्ण आरक्षण /EWS प्रमाण पत्र बनवाने के लिए
  • सरकारी सेवाओं और योजनाओ का लाभ प्राप्त करने के लिए

UP आय प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस (यदि हो तो)
  • आयु प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र (10वीं की मार्कशीट यदि हो तो )
  • सैलरी स्लिप (नौकरी करने वालो के लिए)
  • स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
  • मोबाइल नंबर

उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं [UP Income Certificate Apply Online 2022]

यूपी में आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें?

Step 1: आवेदक को सबसे पहले edistrict.up.gov.in के होम पेज पर जाना है।

Step 2: इसके बाद “सिटीजन लॉगिन (ई-साथी)” पर क्लिक करना है।

Step 3:यदि आवेदक के पास लॉग इन आईडी पासवर्ड है तो लॉग इन कर ले, अगर नहीं है तो ” नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण” पर क्लिक करना है।

Step 4: आवेदक को पंजीकरण डिटेल्स जैसे कि लॉगिन आईडी, आवेदक का नाम, जन्म तिथि, लिंग, आवसीय पता, पिन कोड, जिला, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और सुरक्षा कोड दर्ज करना है।

Step 5: इसके बाद ” सुरक्षित करें” बटन पर क्लिक करना है।

Step 6: आवेदक के ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर लॉगिन आईडी और ओटीपी भेज दिए जाएगें।

Step 7: इसके बाद आवेदक को लॉग इन डिटेल्स भरकर पोर्टल पर लॉग इन कर लेना है।

Step 8: आवेदक के सामने पोर्टल का डैशबोर्ड ओपन हो जायेगा, जिसमे प्रमाण पत्र सेवा के सेक्शन में जाना है और आय प्रमाण पत्र के विकल्प पर क्लिक करना है।

Step 9: आवेदक के सामने आय प्रमाण पत्र का फॉर्म ओपन हो जायेगा, इसमें पूछी गई जानकारी जैसे कि व्यक्तिगत विवरण, परिवार की कुल वार्षिक आय, और अन्य जानकारी दर्ज करनी है।

Step 10: अंत में जरूरी दस्तावेज अपलोड करने है, और सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

Step 11: सके बाद “सेवा शुल्क का भुगतान” का भुगतान करके, आवेदन फॉर्म की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

यूपी आय प्रमाण पत्र ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? [Uttar Pradesh Income Certificate Registration Process]

Step 1: ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना है। इसके लिए आप नीचे दी गई आय प्रमाण पत्र एप्लीकेशन फॉर्म पीडीऍफ़ लिंक पर क्लिक करें।

Step 2: उसके बाद आपको इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी सही सही भरनी है।

Step 3: अब इस फॉर्म के साथ आपको Income Certificate Self declaration Form भरकर भी लगाना है।

Step 4: Self Attested Manifesto Form PDF Download करने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें।

Step 5: अब इस फॉर्म में सभी जरूरी दस्तावेज, जिसके बारे में हमने ऊपर बताया है, संलग्न करने है।

Step 6: अंत में इस फॉर्म को एक बार जांच कर लेना है और दस्तावेज के साथ राजस्व विभाग में जमा करा देना है।

Step 7: आपके यूपी आय प्रमाण पत्र फॉर्म और दस्तावेज़ का सत्यापन किया जायेगा, उसके कुछ दिनों में आपका आय प्रमाण पत्र जारी कर दिया जायेगा।

Download UP Income Certificate Application Form PDF 2022

यूपी इनकम प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने की लिंक नीचे दी गई है। ध्यान रहें आवेदन फॉर्म में आपको सभी जानकारी सही सही भरनी है, और जो भी दस्तावेज संलग्न करने है उनकी फोटो कॉपी लगानी है। Uttar Pradesh Income Certificate Online Apply करते समय आपको मूल दस्तावेज स्केन करके अपलोड करने है।

Important Links

UP Income Certificate Form PDF DownloadClick Here
UP Income Certificate Self declaration FormClick Here
OSSTET HomepageClick Here

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *