Old Pension Scheme: राजस्थान में 1 अप्रैल से लागू होगी पुरानी पेंशन योजना, अब Government Employees का वेतन नहीं कटेगा

rajasthan government employees salary will not be deducted from april 1 old pension scheme will be implemented

Old Pension Scheme 2023

राजस्थान: नई पेंशन योजना को खत्म करके पुरानी पेंशन योजना लागू करने की घोषणा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा की गई। आपको बता दें कि राजस्थान के 5.50 लाख सरकारी कर्मचारियों की पुरानी पेंशन स्कीम 1 अप्रैल से लागू होगी। अब इन सरकारी कर्मचारियों के वेतन में कटौती नहीं की जाएगी, ऐसी घोषणा मुख्यमंत्री के द्वारा की गई।

मिल रही जानकारी के अनुसार राजस्थान में जिन कर्मचारियों की भर्ती वर्ष 2004 के जनवरी माह में की गई थी उनकी मूल वेतन से हर महीने 10% की कटौती की जा रही थी जिसे सरकार द्वारा अगले महीने से खत्म कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं जो कटौती की गई है उसे पेंशनर मेडिकल कॉलेज की राशि आरजीएसएस में जोड़कर बचे हुए धन को रिटायरमेंट के समय ब्याज के साथ  दिया जाएगा ऐसी घोषणा भी करी गई ।

यह भी पढ़ें: ITR Filing: 10 Tasks To Be Completed by 31 March 2023 To Avoid Penalty

बजट पेश करने के दौरान की गई थी घोषणा

राजस्थान के मुख्यमंत्री सीएम गहलोत के द्वारा बजट सत्र में यह घोषणा की गई थी कि जिन कर्मचारियों की नियुक्ति वर्ष 2004 या उसके बाद हुई है उन पर लागू न्यू पेंशन स्कीम को खत्म कर दिया जाएगा और 1 अप्रैल से ओल्ड पेंशन स्कीम लागू की जाएगी।

क्या थी न्यू पेंशन स्कीम?

न्यू पेंशन स्कीम के अंतर्गत राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों के मूल वेतन से 10% की कटौती एनपीएस के लिए  की जाती थी और उतना ही पैसा सरकार की तरफ से मिलाया जाता था। कुल 5.50 कर्मचारी न्यू पेंशन स्कीम में शामिल थे, आपको बता दें कि अब तक हुई कटौती के  25 हजार करोड रुपए बैंक में जमा है।

यह भी पढ़ें- Link PAN Card To Aadhar Card

अब कर्मचारियों को मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन

Appropriation  बिल पर जवाब देते हुए सीएम गहलोत की तरफ से यह कहा गया कि अगले महीने यानी 1 अप्रैल से राजस्थान के सभी सरकारी कर्मचारियों को बढ़ा हुआ वेतन भी मिलेगा और कटौती खत्म हो जाएगी। कटौती को खत्म करने से हर कर्मचारी को लगभग ₹2000 से लेकर ₹10000 तक प्रतिमाह बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा। पूर्ण पेंशन स्कीम के लागू हो जाने के बाद लगभग हर सरकारी कर्मचारी को काफी फायदा होगा।

OSSTET HomepageClick Here

Leave a Comment

%d bloggers like this: